LinkedIn
Home Technology Linkedin से फ़ायदा कैसे उठाएं?

Linkedin से फ़ायदा कैसे उठाएं?

दोस्तो आज के समय में स्मार्ट फ़ोन सभी के पास होता है और उनमें तरह तरह के apps और sites होते हैं, जिन में से कुछ को हम entertainment के लिए use करते हैं, कुछ, information के लिए और कुछ अपने health या फिर shopping के लिए।  वहीं कुछ ऐप्स ऐसे भी हैं जो हमे अपने professional field के लोगो से जुड़ने और अपने कैरियर को grow करने में हेल्प करते हैं। ऐसा ही एक app  है Linkedin. आज हम इसके बारे में विस्तार से जानेंगे, linkedin क्या है, ये कैसे काम करता है? आपको इससे क्यों जुड़ना चाहिए , वगैरह वगैरह। तो चलिए सबसे पहले जानते हैं कि LinkedIn है क्या?

लिंकडिन क्या है? What is Linkedin ?

LinkedIn एक Social Networking site है जिसे विशेष रूप से business community के लिए design किया गया है। Site का मुख्य लक्ष्य registered members को उन लोगों से network स्थापित कराना है जिन्हें वे professionally जानते हैं और professionally विश्वास करते हैं

LinkedIn, professionals के लिए नौकरियों, research companies को खोजने और उनके उद्योग और व्यापार संबंधों के बारे में समाचार

प्राप्त करने का एक जरिया भी है।

LinkedIn, policy makers, employers, workers और educators को data driven insight प्रदान करने के लिए LinkedIn profile  में data एकत्र करता है जो दुनिया भर में मांग के साथ workforce की आपूर्ति को एकत्रीकरण करने में मदद करता है।

 

लिंकडिन और दूसरे सोशल मीडिया में अंतर ?What is the difference between LinkedIn and other social media apps?

LinkedIn, फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसी अन्य Social Networking sites से अलग है, क्योंकि इसे विशेष रूप से बिजनेस networking को ध्यान में रखकर बनाया गया है।

यह एक अधिक closed network है, जहां members आमतौर पर केवल उन लोगों से जुड़ते हैं जिन्हें वे पहले से जानते हैं या उनके network में किसी के द्वारा पेश किया गया है। यह LinkedIn को व्यक्तिगत संबंधों के विपरीत professional संबंध बनाने के लिए ideal बनाता है।

ऐसा कहा जा सकता है कि, LinkedIn कुछ सुविधाएँ प्रदान करता है जो अन्य सोशल network के समान हैं, जैसे कि grouping and discussion forums.

 

लिंकडिन को किसने बनाया? Who is the founder of LinkedIn?

LinkedIn की सह-स्थापना Reed Halfman द्वारा की गई थी, जो PayPal के लिए business और corporate development के former executive vice president incharge थे।

LinkedIn site, जिसे May 2003 में launch किया गया था, वर्तमान में इसके 850 million से अधिक सदस्य हैं – US से लगभग 191 million – 200 से अधिक देशों और क्षेत्रों में 58 million से अधिक registered members हैं। Reed Halfman के अनुसार, LinkedIn के लगभग 30% subscribers, और recruiters हैं।

Microsoft ने June2016 में 26.2 billion dollars में LinkedIn का अधिग्रहण किया। कुछ विशेषज्ञों के अनुसार, LinkedIn अधिग्रहण, microsoft का आज तक का सबसे महंगा सौदा रहा।

 

लिंकडिन का उपयोग क्यों करे? Why you should use LinkedIn ?

LinkedIn का उपयोग मुख्य रूप से लोगों के तीन groups द्वारा किया जाता है: individuals, sales representatives और recruiters:

  1. Individuals के लिए, LinkedIn आपके career को manage करने, नौकरी खोजने, research कंपनियों, business contacts से जुड़ने और अपने उद्योग के बारे में latest news प्राप्त करने का एक शानदार तरीका है।
  2. Sales Representatives lead generate करने और potential ग्राहकों के साथ relation बनाने के लिए अक्सर LinkedIn का उपयोग करते हैं।
  3. रिक्रूटर्स LinkedIn का उपयोग ओपन पोज़िशन्स, research कंपनियों के लिए employees को खोजने और potential कर्मचारियों से जुड़ने के लिए करते हैं।

 

LinkedIn की Membership कैसे काम करती है? How does linkedin membership works?

एक LinkedIn member का profile page, जो skills, employment history और शिक्षा पर जोर देता है, जिसमे professional network news feed और limited संख्या में customisable module हैं जो आपको skill, qualification और job history के साथ-साथ colleagues और पिछले employers के references को प्रदर्शित करने में सक्षम बनाते हैं।

LinkedIn के लिए basic membership निःशुल्क है। Network members को “connection” कहा जाता है। अन्य free Social Networking sites के विपरीत, LinkedIn connection को preexisting relationship के लिए encourage करता है।

 

LinkedIn प्रीमियम सब्सक्रिप्शन क्या ऑफर करती है? What can you get from LinkedIn premium subscription ?

Basic members के लिए उपलब्ध features के अलावा, LinkedIn प्रीमियम सब्सक्रिप्शन यूजर को अपने career में अधिक प्रोडक्टिव और सफल बनाने में मदद करने के लिए डिज़ाइन की गई कई सुविधाएँ प्रदान करती हैं।

इनमें से कुछ features निम्नलिखित हैं:

  1. Inmail Messages को किसी भी मेंबर को भेजा जा सकता है, भले ही आप उनसे कनेक्ट न हों। यह रिक्रूट करने वालों के लिए एक बेस्ट फीचर है जो अक्सर उन कैंडिडेट्स तक पहुंचते हैं जिन्हें वे रिक्रूटमेंट सेशन के दौरान पर्सनली नहीं जानते हैं।
  2. Advanced Search Filters Ad यूजर को अपने सर्च रिजल्ट्स को narrow करने में सक्षम बनाता है ताकि वे ठीक उसी व्यक्ति को खोज सकें जिसकी उन्हें तलाश है।
  3. Profile Views आपको यह देखने में सक्षम करते हैं कि आपकी प्रोफ़ाइल को किसने और कब देखा है। यह तब मददगार होता है जब मेंबर्स रोजगार के नए अवसरों की तलाश कर रहे होते हैं और उन potential कंपनियों के बारे में जानना चाहते हैं जो उनकी प्रोफ़ाइल का रिव्यु कर सकता हैं।
  4. Sales Navigator विशेष रूप से सेल्सपर्सन के लिए डिज़ाइन किया गया एक टूल है जो लीड, अकाउंट डिटेल और कांटेक्ट इनफार्मेशन तक एक्सेस प्रोवाइड करता है।

 

LinkedIn account के लिए कैसे साइन अप किया जा सकता है? How to sign up for linkedin account?

LinkedIn account के लिए साइन अप करने के लिए नीचे दिए गए निर्देशों का पालन करें :-

  1. सबसे पहले linkedin.com पर जाएं, और Join Now पर क्लिक करें। आपको अपना पहला नाम, अंतिम नाम और ईमेल पता दर्ज करने के साथ-साथ एक पासवर्ड बनाने के लिए कहा जाता है। आपको अपने देश/क्षेत्र और प्राइमरी लैंग्वेज यानि मुख्य भाषा का चयन करने के लिए भी कहा जाता है।
  2. सभी आवश्यक जानकारी दर्ज करने के बाद, Join LinkedIn पर क्लिक करें। फिर आपको एक पेज पर ले जाया जाता है जहां आप अपने work experience , qualification, skills और इंट्रेस्ट् के बारे में अतिरिक्त जानकारी जोड़कर अपनी प्रोफ़ाइल को पूरा कर सकते हैं।
  3. एक बार जब आप अपना प्रोफ़ाइल पूरा कर लेते हैं, तो आप अन्य LinkedIn members के साथ जुड़ना शुरू कर सकते हैं।

 

अपना LinkedIn profile  बनाने के लिए क्या करे और क्या ना करे :- What to do and what not to do while making linkedin profile:-

LinkedIn अकाउंट के लिए साइन अप करने की प्रक्रिया अपेक्षाकृत सरल है, एक effective LinkedIn profile बनाने के लिए कुछ सर्वोत्तम अभ्यास हैं जिन्हें आपको ध्यान में रखना चाहिए:

  1. अपने profile picture के रूप में एक formal photo का उपयोग करना सुनिश्चित करें। यह आपको potential रिक्रूटर्स या business कॉन्टेक्ट्स पर फर्स्ट इम्प्रैशन का अच्छा प्रभाव डालने में मदद करता है।
  2. अपनी प्रोफ़ाइल के अबाउट यू section में, अपने अनुभव और skills का एक ब्रीफ ओवरव्यू शामिल करना सुनिश्चित करें। यह potential रिक्रूटर्स या कस्टमर्स को यह बताने का एक शानदार तरीका है कि आप कौन हैं और आप क्या कर सकते हैं।
  3. अपनी प्रोफ़ाइल के experience section में, सभी रिलेवेंट वर्क experience सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें, जिसमें जॉब टाइटल्स, डेट ऑफ़ एम्प्लॉयमेंट और आपकी रेस्पोंसिब्लिटीज़ का विवरण शामिल है।
  4. अपनी प्रोफ़ाइल के एजुकेशन section में, सभी रिलेवेंट एजुकेशनल डिग्रियों और कोर्सवर्क को सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें।
  5. अपनी प्रोफ़ाइल के skills section में, आपके पास मौजूद किसी भी रेलेवेंट skills या योग्यता को सूचीबद्ध करना सुनिश्चित करें। इनमें कुछ software programme या भाषाओं में प्रवीणता जैसी चीजें शामिल हो सकती हैं।
  6. अन्य LinkedIn मेंबर्स से जुड़ना सुनिश्चित करें जिन्हें आप जानते हैं और विश्वास करते हैं। इससे आपको अपना network बनाने और site पर अपनी पहुंच बढ़ाने में मदद मिलती है।
  7. अंत में, अपने LinkedIn profile को नियमित रूप से अपडेट करना न भूलें क्योंकि आपका experience और skills बढ़ता है और उचित सहयोगियों से आपको एक professional सपोर्ट देने के लिए कहें – और उन्हें बदले में एक professional support प्रदान करना सुनिश्चित करें। इससे यह सुनिश्चित करने में मदद मिलती है कि आपकी profile हमेशा updated और आकर्षक रहे।

 

निष्कर्ष Conclusion:

तो ये थी लिंकडिन से जुड़े सारे facts and figures जो हमने आप तक पहुंचाई। उम्मीद है आपको ये जानकारी अच्छी लगी होगी। ऐसे ही useful information के लिए हमारे साथ बने रहें और अगर आपको ये जानकारी अच्छी लगी हो तो अपने दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें।

Leave a Reply

Your email address will not be published.